फिर आएगा 1,000 रुपए का नोट, सभी छोटे नोट और सिक्के भी बदलेंगे - सौरभ कुमार श्रीवास्तव - Expert Hindi News

Hot

Tuesday, August 22, 2017

फिर आएगा 1,000 रुपए का नोट, सभी छोटे नोट और सिक्के भी बदलेंगे - सौरभ कुमार श्रीवास्तव

फिर आएगा 1,000 रुपए का नोट, सभी छोटे नोट और सिक्के भी बदलेंगे - सौरभ कुमार श्रीवास्तव 
launch one thousand one

देश में रुपए-पैसे की सूरत बदलने वाली है। आने वाले समय में केवल 50 रुपए का नोट ही नहीं, बल्कि सभी छोटे-बड़े नोट और सिक्कों को नई डिजाइन के साथ लाने की तैयारी चल रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यह सब करने के लिए रिजर्व बैंक कोवित्त मंत्रालय से हरी झंडी मिल गई है।
रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से जानकारी दी गई है कि 100, 20, 10 और 1 रुपए के नोट नए डिजाइन में आएंगे। एक बार फिर 1,000 रुपए का नोट भी आने की संभावना है। नोट ही नहीं, बल्कि सिक्के भी नए रूप में लाने की तैयारी है। नए नोट की साईज मौजूदा आकार के मुकाबले छोटी होंगी। सिक्कों के आकार में भी बदलाव किए जाएंगे।
ये बदलाव संभव
फिलहाल 100 रुपए का नोट 157 एमएम लंबा और 73 एमएम चौड़ा है। सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक 100 रुपए का नया नोट लंबाई में 500 रुपए के नोट से भी छोटा होगा। लेकिन, 100 रुपए के नए नोट की चौड़ाई 500 रुपए के नोट के बराबर होगी।सरकार की अनुमति सूत्रों का कहना है कि नए डिजाइन को वित्त मंत्री से मंजूरी मिल चुकी है।
नए नोट की छपाई में बेहतर मटेरियल का इस्तेमाल होगा, ताकि ये नोट ज्यादा टिकाऊ हों। सूत्रों का कहना है कि प्लास्टिक के नोट का फिलहाल ट्रायल चल रहा है। नए नोट मौजूदा वित्त वर्ष के आखिर तक आ सकते हैं। 200 रुपए का नोट दिवाली तक आने की संभावना जताई गई है।
(नोटबंदी के दौरान 1000 रुपए का नोट बंद कर दिया गया था। इसके बाद फरवरी में सोशल मीडिया और कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह नोट दिखाते हुए कहा गया था कि सरकार 1000 रुपए का नया नोट लाने वाली है, जो कुछ इस तरह नजर आएगा।)