फेसबुक खोल रहा राज, आप भगवान को मानते हैं या नहीं - सौरभ कुमार श्रीवास्तव - Expert Hindi News

Hot

Thursday, August 24, 2017

फेसबुक खोल रहा राज, आप भगवान को मानते हैं या नहीं - सौरभ कुमार श्रीवास्तव

फेसबुक खोल रहा राज, आप भगवान को मानते हैं या नहीं

अमेरिका की पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी की रिसर्च पर अगर भरोसा करें तो आपके फेसबुक पोस्ट के जरिये इसका पता लग सकता है कि आप धार्मिक हैं या नहीं। अनुसंधान करने वालों का मानना है कि यूजर अपनी फेसबुक पोस्ट में कैसे-कैसे शब्दों का इस्तेमाल करता है, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो आस्तिक है या नास्तिक।
इसका पता लगाने के लिए रिसर्चर ने फेसबुक इस्तेमाल करने वाले 12,815 यूजर्स के पोस्ट की आंकलन किया। इस दिलचस्प सच्चाई को सामने लाने के लिए रिसर्चर ने दोनों ग्रुपों को अलग-अलग हिस्सों में बांटा और उनकी फेसबुक पोस्ट के जरिये यह जानने की कोशिश की कि वे ईश्वर में विश्वास रखते हैं या नहीं।
इसके लिए माय पर्सनालिटी नाम के एेप्प का सहारा लिया गया। इस एेप्प के जरिये रिसर्चर ने फेसबुक इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के पोस्ट के जरिये आंकड़े इकठ्ठे किए और धार्मिक झुकाव के साथ ही दूसरी जानकारियां लीं।

सामने आईं दिलचस्प बातें
इसके आधार पर एक दिलचस्प जानकारी सामने आई। ईश्वर में मानने वाले यूजर्स अपने फेसबुक पोस्ट में खुशी, परिवार और प्यार से जुड़ी भावनाओं को साझा करते हैं। वहीं जो लोग धार्मिक या आस्तिक नहीं है, वो भावनात्मक शब्दों के साथ ही नकारात्मक भावनाएं पैदा करने वाले शब्दों का इस्तेमाल करते हैं।
रिसर्च की मानें तो जो लोग धार्मिक नहीं होते हैं, वो अपने फेसबुक पोस्ट में ज्यादातर मौत और शरीर से जुड़ी बातें शेयर करते हैं।