गूगल ड्राइव पर ले लें व्हाट्सएप का बैकअप, नहीं तो हो जाएगा डाटा डिलीट - Expert Hindi News

Hot

Saturday, September 1, 2018

गूगल ड्राइव पर ले लें व्हाट्सएप का बैकअप, नहीं तो हो जाएगा डाटा डिलीट

फेसबुक के स्वामित्व वाली मेसेंजिंग कंपनी व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि वह यूजर्स का डाटा डिलीट कर देगा। अगर यूजर अपने डाटा को बचाए रखना चाहते हैं, तो उन्हें मैनुअली इसका बैकअप गूगल ड्राइव में लेना होगा। लिहाजा, यदि आपने पिछले एक साल से व्हाट्सएप के चैट और मीडिया कॉन्टेंट का बैकअप अभी तक नहीं लिया है, तो जल्दी करें।
गूगल ड्राइव पर ले लें व्हाट्सएप का बैकअप, नहीं तो हो जाएगा डाटा डिलीट

अगर आपने मीडिया कॉन्टेंट और वॉट्सऐप चैट गूगल ड्राइव पर एक साल से ज्यादा वक्त से बैकअप नहीं लिया है, तो इसका 12 नवंबर तक बैकअप कर लें। नहीं तो आपके डाटा को कंपनी डिलीट कर देगी। गौरतलब है कि व्हाट्सएप गूगल पार्टनरशिप के बाद यूजर्स को गूगल ड्राइव में व्हाट्सएप बैकअप के लिए फ्री स्पेस मिलेगा।

पार्टनरशिप 12 नवंबर से प्रभावी होगी। इसलिए गूगल ड्राइव वॉट्सऐप स्टोरेज फ्री में पाने के लिए आपको एक साल पुराना व्हाट्सऐप डेटा मैनुअली बैकअप करना होगा, नहीं तो इसे डिलीट कर दिया जाएगा। बताते चलें कि व्हाट्सएप को 1.5 अरब लोग हर महीने इस्तेमाल करते हैं।

इस तरह यूजर्स के पास चैट, पिक्चर्स और वीडियोज समेत काफी डाटा जमा हो जाता है। इसकी वजह से यह एप गूगल के साथ बैकअप के लिए काम करती है। यह यूजर्स के नजरिये से अच्छी और बुरी खबर दोनों ही है। अच्छी खबर यह है की गूगल ने व्हाट्सएप यूजर्स को उनका डाटा बैकअप करने के लिए अनुमति दे दी है। वहीं, बुरी खबर यह है कि यूजर्स 15GB से अधिक डाटा का बैकअप फ्री में नहीं पाएंगे।

व्हाट्सएप को मैन्युअली कैसे करें बैकअप?

सबसे पहले, यह ध्यान रखें की आपके फोन पर गूगल ड्राइव सेटअप हुआ हो।

इसके बाद व्हाट्सएप में मेन्यू में जाएं, फिर चैट्स और उसके बाद चैट बैकअप पर जाएं।

इसके तहत बैकअप को सेलेक्ट करें और अपने आप गूगल ड्राइव में सब कुछ बैकअप होने लगेगा।

इस बात का भी ध्यान रखें की अधिकतर व्हाट्सएप अकाउंट्स का सिर्फ वाई-फाई पर बैकअप लिया जा सकेगा तो देख लें की इस प्रोसेस को शुरू करने से पहले आप वाई-फाई से कनेक्टेड हो।

#WhatsApp backup #WhatsApp #google drive #व्हाट्सऐप #गूगल ड्राइव #व्हाट्सएप का बैकअप #