अब इस मोबाइल ऐप के जरिये मरीज घर बैठे ले पाएंगे डॉक्‍टरी सलाह - सौरभ कुमार श्रीवास्तव - Expert Hindi News

Hot

Monday, November 13, 2017

अब इस मोबाइल ऐप के जरिये मरीज घर बैठे ले पाएंगे डॉक्‍टरी सलाह - सौरभ कुमार श्रीवास्तव

अब इस मोबाइल ऐप के जरिये मरीज घर बैठे ले पाएंगे डॉक्‍टरी सलाह - सौरभ कुमार श्रीवास्तव

दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के विशेषज्ञों ने एक ऐसी ऐप तैयार की है जिससे देश या विदेश में बैठे लोग दिल्ली के डॉक्टर्स से परामर्श ले पाएंगे। इस ऐप का नाम My Follow Up है। इस ऐप पर मरीज अपनी क्लीनिकल रिपोर्ट अपलोड कर सकेंगे। साथ ही किफायती शुल्क पर सलाह भी ले पाएंगे।
एक बार डॉक्टर से मिलना होगा जरुरी - 
आपको बता दें कि मरीज जिस बीमारी का इलाज करा रहा है अगर उसे शारीरिक परीक्षण की जरुरत है तो इसके लिए उन्हें एक बार डॉक्टर से मिलना आवश्यक होगा।
गंगाराम अस्पताल में डिपोर्टमेंट आफ मिनिमल एक्सेस एंड बारियाट्रिक सर्जरी सेंटर के को-चेयरमैन डॉ. सुधीर कल्हान ने कहा, 'एक डॉक्टर और एक मरीज के बीच संबंध विश्वास का होता है। हमें इलाज और मरीज के इतिहास की जानकारी होनी चाहिए। हमने ऐसे मरीजों की कई सर्जरी की हैं जो देश के विभिन्न हिस्सों से आते हैं लेकिन अब उन्हें सर्जरी के बाद के इलाज के लिए शारीरिक रूप से मौजूद रहने की जरूरत नहीं है।'

इस ऐप को अभी तक करीब 5 हजार लोगों ने डाउनलोड किया है। वहीं, यहां सर गंगाराम अस्पताल के 200 से ज्यादा डॉक्टर प्रीएप्रूव्ड ऑनलाइन अप्वाइंमेंट के लिए उपलब्ध हैं।
गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं कई अन्य एप्स - 
My Follow Up ऐप के अलावा गूगल प्ले स्टोर पर कई अन्य एप्स भी उपलब्ध हैं जिनकी मदद से मरीज डॉक्टर्स से परामर्श ले सकते हैं। इनमें Practo, Doctor On Demand और DocsApp शामिल हैं। इनके अलावा कई ऐसी एप्स भी हैं जिनपर मरीज का prescription अपलोड कर कम कीमत में दवाइयां खरीदी जा सकती हैं। इनमें Netmeds काफी लोकप्रिय ऐप है।